expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

सोमवार, 7 जुलाई 2014

वेद : प्राप्त करें, पढ़ें और जानें



     भारतीय चिन्तन का ग्रन्थ रूप सबसे पहले वेदों में मिलता है। ऋग्वेद विश्व का सबसे पहला ग्रंथ है। वेद, ब्राह्मण ग्रंथ, आरण्यक और उपनिषद्, यह वैदिक साहित्य हैं। वेद चार हैं ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद। ऋग्वेद में इन्द्र, अग्नि, विष्णु, मित्रा और वरुण जैसे देवताओं की स्तुतियाँ हैं, और कई दार्शनिक तथा सामाजिक चिन्तन हैं। यजुर्वेद में यज्ञ करने तथा अन्य यज्ञ संबंधी विषयों पर विचार है। सामवेद गायन विद्या का आधार है। ऋग्वेद की ऋचाओं को साम के रूप में सामवेद में प्रस्तुत किया गया है। अथर्ववेद में सामाजिक और राजनैतिक विषय , रोगनिवारक आदि विविध मन्त्र हैं। 

     हम में से बहुत से सुधी जन वेदों का अध्ययन करना चाहते हैं, जानना चाहते हैं कि वेदों में क्या है | इस संबंध में बहुत विस्तार में ना जाते हुए कुछ मूलभूत बातों को जानना आवश्यक है : 

· वेदों को किसी मनुष्य ने नहीं रचा है, इसलिये इनको “अपौरुषेय” कहा जाता है । 

· वेदों में जो मन्त्र हैं उन्हें “ऋचा” कहते हैं , इनकी भाषा संस्कृत का वैदिक रूप है । 

· वेदों के मन्त्रों का समुच्चय संहिता कहलाता है , यथा “ऋग्वेद संहिता , यजुर्वेद संहिता .....”

· किसी मन्त्र, ऋचा का ज्यों का त्यों स्वरूप “मूल” या “यथारूप” कहलाता है। इसके अनुवाद मात्र को सरल अर्थ, भावार्थ या मात्र अर्थ भी कहा जाता और जब पाठक-वाचक को समझाने की दृष्टि से इस अनुवाद का अन्य ग्रन्थों से सन्दर्भ लेते हुए सविस्तार भाव-पल्लवन किया जाता है तो उसे “भाष्य, तिलक या टीका ” कहते हैं ।  ( यह बात मात्र वेदों के लिये ही नहीं अपितु सभी ग्रन्थों के सन्दर्भ में कही गई है ) 

     इसके बाद यह प्रश्न उठ खड़ा होता है कि अध्ययन हेतु वेदों की उपलब्धता कैसे हो ? संस्कृत, विशेषत: वैदिक संस्कृत को समझना सरल नहीं हैं ।  इसलिए मूल मन्त्रों के साथ उनका अर्थ और भाष्य अगर हिन्दी में प्राप्त हो जाए तो जिज्ञासु सुगमतापूर्वक उनका अध्ययन कर सकते हैं, बहुत से विद्वानों का तो यहाँ तक कहना है कि वेद-मन्त्रों का अर्थ भी गूढार्थ ही है, फिर भी कुछ विद्वानों ने इस महती कार्य को सम्पन्न किया है।  इस लेख में आगे आपको इंटरनेट पर उपलब्ध वेदों ( मूल सभाष्य ) के हिन्दी प्रकाशन, उनके भाष्यकार और उनके प्राप्ति स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं : 

1 . स्वामी दयानन्द सरस्वती : इनके द्वारा प्रस्तुत “ऋग्वेद” व “यजुर्वेद” का भाष्य ( इनके द्वारा प्रस्तुत अन्य वेदों का भाष्य उपलब्ध नहीं है ) , स्वामी दयानन्द जी द्वारा प्रस्तुत “ ऋग्वेद” भाष्य सात ( 7 ) खंडो में उपलब्ध है, जिनमें ऋग्वेद के दस मंडलों में से सात का ही भाष्य है ।   और “यजुर्वेद” भाष्य चार ( 4 ) खंडो में उपलब्ध है । 

2.. पं. जयदेव शर्मा : इनके द्वारा प्रस्तुत चारों वेदों का भाष्य उपलब्ध है जिनमें “ ऋग्वेद” भाष्य सात ( 7 ) खंडो में है , “यजुर्वेद” भाष्य दो ( 2 ) खंडो में है, “सामवेद” भाष्य एक ( 1 ) खंड में है और “अथर्ववेद” भाष्य चार ( 4 ) खंडो में उपलब्ध है ।  

3. पं. हरिशरण सिद्धान्तालंकार : इनके द्वारा प्रस्तुत चारों वेदों का भाष्य उपलब्ध है जिनमें “ ऋग्वेद” भाष्य सात ( 7 ) खंडो में है , “यजुर्वेद” भाष्य दो ( 2 ) खंडो में है, “सामवेद” भाष्य दो ( 2 ) खंड में है और “अथर्ववेद” भाष्य तीन ( 3 ) खंडो में उपलब्ध है । 

4 . पं. श्रीराम शर्मा “आचार्य” : इनके द्वारा प्रस्तुत चारों वेदों का भाष्य उपलब्ध है ।  ( इनके खंड-विभाजन की चर्चा आगे करेंगे ) 




     उपरोक्त वर्णित चारों भाष्यकारों में से प्रथम तीन (स्वामी दयानन्द सरस्वती,पं.जयदेव शर्मा एवं पं. हरिशरण सिद्धान्तालंकार ) द्वारा प्रस्तुत भाष्यों को http://www.aryamantavya.in/category/download/vedas-hi-download/ से सीधे डाउनलोड कर सकते हैं | यह सभी पूर्ववर्णित खंडानुसार PDF फाइल के रूप में उपलब्ध हैं ।
     
     चौथे भाष्यकार, पं. श्रीराम शर्मा “आचार्य” द्वारा प्रस्तुत भाष्य को सुगमता पूर्वक डाउनलोड कर सकने की दृष्टि से अनेक छोटी-छोटी PDF फाइल के रूप में बाँटा गया है, इन्हें आप http://literature.awgp.org/hindibook/vedPuranDarshan/ से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आपको यहाँ पर लॉग इन करना होगा, और इसके लिये आप नि:शुल्क खाता बना सकते हैं , जो कि कठिनता से 5 मिनिट का ही कार्य है । 

     आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप इस जानकारी का लाभ उठाते हुये स्वयं वेदों का अध्ययन करेंगे और अपने मित्रों, संबंधियों को तत्संबंध में प्रेरित करेंगे ।  यह पुस्तकें पीडीऍफ प्रारूप में है, जिसका अध्ययन आप Adobe Reader पर कर सकते हैं | तत्संबंध में कोई समस्या होने पर नि:संकोच सम्पर्क करें ।  

    हमेशा की तरह मुझे आपके अमूल्य सुझावों की बहुत जरूरत है , उम्मीद है आप मुझे इनसे पुरुस्कृत करेंगे । तब तक के लिए आज्ञा दीजिये , अमित के प्रणाम स्वीकार करें..... 





35 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. मा.पल्लवी जी, आपका स्वागत है !!

      हटाएं
    2. मैं आपके इस महान पावन पवित्र कार्य की प्रेरणा से नतमस्तक हूं,अविभूत हूं निःसंदेह आप हिन्दू वैदिक सनातन संस्कृति धर्म के,सत्यमं शिवम् सुंदरम के रूप में उज्जवलता की और बढ़ रहें हैं नमन है।

      हटाएं
  2. सार्थक जानकारी..... सहेजने योग्य पोस्ट

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मा.डॉ.मोनिका शर्मा जी, हार्दिक धन्यवाद !!

      हटाएं
    2. @amit Kumar Ji, डा.मोनिका शर्मा जी, पल्लवी सक्सेना जी, आदरणीय भगिनी एवं भाई जी मुझे चारो वेद मूल रूप में (संस्कृत) में और उनका हिंदी में अनुवाद (टीका,व्याख्या) चाहिए.website का लिंक देने की कृपा करे.

      हटाएं
  3. Kya inme Sanskrit ke original mantra bhi hai jo apne muul roop me ho.... Sanskrit ke mantro ke sath chhed chhad na ki gai ho..... Pls tell me wo mujhe kahan milenge.......

    जवाब देंहटाएं
  4. Kya inme Sanskrit ke original mantra bhi hai jo apne muul roop me ho.... Sanskrit ke mantro ke sath chhed chhad na ki gai ho..... Pls tell me wo mujhe kahan milenge.......

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मैं भी चारों मूल वेद मंत्रों सहित तथा सरल हिन्दी अनुवाद सहित खरीदने के लिए प्रार्थना करता हूं मूल्य भी अंकित करें ताकी मैं अदायगी कर दूं

      हटाएं
  5. माननीय प्रणाम किताब मिलने के स्थान की व मूल्य की जानकारी भी दे ।
    धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  6. श्रीमान से निवेदन है कि मुझे भारतीय वेद शुद्ध रूप से चाहिए कहां से लें और कौन से वेद लें अत आप से नर्म निवेदन है की सुझाव भेजें

    जवाब देंहटाएं
  7. श्रीमान मुझे हिंदी संस्करण में चारो वेद चाहिए कहाँ मिलेगा और कीमत क्या होगी । मुझे बताने का कष्ट करें ।

    जवाब देंहटाएं
  8. आदरणीय अमित जी आप का मार्गदर्शन बहुत ही सहायक सिद्ध होगा धन्यवाद
    मुदित मिश्र

    जवाब देंहटाएं
  9. Ak jaankari Chahiye .

    Nirgurd bhram ne ish shristi Ka nirmard kyu Kiya . Jab sab Kuch Uske Ander samahit hei tho kyu aavshakta hui shristi ke nirmard main.
    Aisa kya ghatha huwi jisse shristi ke nirmard ki aavshakta hui.
    Aapke utter ki prateeksha main Hu.

    जवाब देंहटाएं
  10. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  11. सम्पूर्ण दशम मंड़ल नहीं मिल रहा है

    जवाब देंहटाएं
  12. आदरणीय ,मुझे भी चारो वेद संस्कृत मे चाहिए एवं उसका अनुवाद हिंदी मे होना चाहिए ।मै उसका कीमत अदायगी कर दुँगा ।

    जवाब देंहटाएं
  13. महोदय, मैंने ऋग्वेद डाउनलोड किया था लेकिन उसमें केवल 51सूक्त ही दिये हैं।करता यही सम्पूर्ण ऋग्वेद हैया इसके अतिरिक्त कुछ और भी है। कृपया मार्गदर्शन करें।

    जवाब देंहटाएं
  14. श्रीमान जी मेरे को चारों वेद हिंदी में चाहिए इनका यह चारों वेद कहां मिलेंगे कृपया बताएं और क्या कीमत होगी

    जवाब देंहटाएं
  15. श्री मान जी मेरे को चारो वेद सनसकरत में चाहिए ओर हिन्दी अनुवाद किया हो

    जवाब देंहटाएं
  16. अमित जी चरण वंदना करता हूं

    जवाब देंहटाएं
  17. मेने जितनी भी वेदों की हिंदी ट्रांस्लेसजन पढ़ी हैं उन के कोई विज्ञान की बात नहीं मिली किसी गृहस्थी कि अपने परिवार के लिये वरुण, इंद्र आदि काल्पनिक देवताओं से बार बार प्रार्थनाएं ही पढ़ने को मिली हैं. वेफों में विज्ञान कहीं लिखा है तो दिखाएं

    जवाब देंहटाएं
  18. अभी तक तो वेद किसी के किसी ट्रांसलेशन में विज्ञान की कोई बात नहीं दिखी ....,,कहीं वेदों में विज्ञान के बारे में कुछ लिखा है तो कृपया दिखाएं... धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  19. इतनी ज्ञान प्रद जानकारी से मैं कृतज्ञ हुआ।आज कल के समय में pdf रूप में ये उपलब्ध कराना बड़ी सेवा है हिंदू समाज की।

    जवाब देंहटाएं
  20. Hamen Charon Ved chahie kaun si jagah per milegi sabse purani

    जवाब देंहटाएं
  21. मुझे संस्कृत हिन्दी अनुवाद ॠग्वेद चाहिए कहां से प्राप्त होगाऔर कितने खण्डों में उपलब्ध है। कष्ट के लिए क्षमा प्रार्थी हूं
    जगदीश प्रसाद मिश्रा हाफिजगंज बरेली

    जवाब देंहटाएं
  22. फोन नम्बर 09997023510

    जवाब देंहटाएं